मोच आ जाए तो कच्ची रोटी से पाएं दर्द से राहत, जानें कैसे?

मोच आ जाए तो कच्ची रोटी से पाएं दर्द से राहत, जानें कैसे?

सेहतराग टीम

कभी-कभी खेलते-कूंदते या चलने समय अचानक हाथ-पैर मुड़ जाते हैं और मोच आ जाती है। हालांकि पैर में मोच आना कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन मोच के कारण असहनीय दर्द होता है और सूजन की समस्या हो जाती है। वैसे मोच मांसपेशियों में खिंचाव होने के कारण आती है। इससे शरीर पर बाहरी व आंतरिक दोनों तरह से असर पड़ता है। दर्द के कारण चलना फिरना मुश्किल हो जाता है। हाथ पैरों में हलचल भी नहीं हो पाती है। वैसे दर्द से आराम पाने के लिए क्रीम, लोशन और स्प्रे का इस्तेमाल किया जा सकता है। पर आज हम आपको इससे आराम पाने का आसान घरेलू तरीका बताएंगे। आइए जानें।

पढ़ें- हींग: स्वाद के साथ सेहत भी

कच्ची रोटी से पाएं दर्द से राहत

सुनने में शायद आपको अजीब लग रहा होगा। मगर कच्ची रोटी से मोच वाली जगह पर पट्टी बांधने से आराम मिलता है। इसे आप ज्यादा मेहनत किए तैयार कर सकते हैं। इससे आपको दर्द से आराम मिलने के साथ मोच ठीक होने में मदद मिलेगी।

यूं करें इस्तेमाल

  • इसके लिए आटे की एक लोइ बेलकर उसे एक साइड से हल्का-सा पका लें।
  • फिर रोटी की कच्ची ओर से चुटकीभर हल्दी पाउडर- नमक और जरूरत अनुसार सरसों का तेल लगाएं।
  • उसके बाद इसे मोच वाली जगह पर रखकर ऊपर से कॉटन के कपड़े या गर्म पट्टी से इसे कवर कर लें।

इस बात का रखें ध्यान

  • इसे बांधने से पहले इस बात का खास ध्यान रखें कि रोटी अधिक गर्म ना हो। इसे उतना ही गर्म रखें जितना आप सहन कर पाएं।
  • इस प्रक्रिया को लगातार 3-4 दिनों तक दोहराएं। पट्टी से प्रभावती जगह पर गर्माहट मिलने से दर्द कम होने के साथ मोच ठीक होने में मदद मिलेगी।

ये क्यों फायदेमंद है?

  • गेंहू के आटे में पौटैशियम, आयरन, फास्फोरस, कैल्शियम, बी-कॉम्पलेक्स, मैग्निशियम, एंटी-इंफ्लेमेटरी आदि गुण होते हैं। ऐसे में इससे शरीर को गर्मी मिलने के साथ दर्द व सूजन की समस्या कम होने में मदद मिलती है।
  • नमक और सरसों का तेल में पोषक व एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। ऐसे में इसे इस्तेमाल करने से मोच का असहनीय दर्द, सूजन की परेशानी दूर होकर जल्दी ठीक होने में मदद मिलेगी।
  • एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-सेप्टिक गुणों से भरपूर हल्दी दर्द व सूजन को कम करेगा। हड्डियों में मजबूती आने से जल्दी रिकवरी होगी।

इसे भी पढ़ें

अचानक शुरू हो जाए दांत में दर्द तो अपनाएं ये घरेलू इलाज, तुंरत मिलेगा आराम

किसी भी वजह से शुरू हो जाए कान में दर्द, राहत के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।